Monday, April 29th, 2024

पौन 13 लाख पीजी मेडिकल की फीस पर चली कैंची, कमेटी ने तय की दस लाख 19 हजार

चार फीसदी ही बढ़ी पीजी मेडिकल कालेजों की फीस
भोपाल
प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति ने चार मेडिकल कालेजों की क्लीनिकल और नान क्लीनिकल पीजी कोर्स फीस निर्धारित कर दी है। आरडीगार्डी कालेज अपनी फीस में तीस फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे, लेकिन कमेटी ने उनकी फीस में अधिकतम चार फीसदी बढ़ोतरी की है। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने पीजी की सीटों पर प्रवेश देने के लिए प्रथम राउंड की सीटों की काउंसलिंग पूरी कर दी है।
 
फीस कमेटी ने प्रदेश के चार मेडिकल कालेजों की पीजी कोर्स की फीस निर्धारित कर दी है। कमेटी ने सभी कालेजों के प्रस्तावों का बारीकी से परीक्षण कर फीस में ढाई से चार फीस तक बढ़ोतरी की है। जबकि कालेज दस से तीस फीसदी तक फीस की बढ़ोतरी के करने के प्रस्ताव कमेटी को सौंपे थे, लेकिन कालेज फीस कमेटी अध्यक्ष कमलाकर सिंह के सामने अपनी फीस को बढ़ोरती करने के सही तथ्य नहीं रखे।

इसके कारण फीस में बढ़ोतरी करने की वजाय उनके खर्चों को अनदेखा किया गया है। फीस कमेटी ने पचास फीसदी कालेजों की फीस का यथावत रखा है। इसमें आरडीगार्डी मेडिकल कालेज की क्लीनिकल फीस दस लाख 19 हजार निर्धारित की है। जबकि उनकी फीस पूर्व में नौ लाख 80 हजार रुपए थी। इसके अलावा अरविंदो की 11 लाख 55 हजार की फीस को यथावत रखा है। वहीं नान क्लीनिकल में चिरायु मेडिकल कालेज की फीस साढ़े नौ लाख और अरविंदो मेडिकल कालेज की फीस पांच लाख 80 हजार रुपए निर्धारित की गई है, जो गत वर्ष के बराबर है। वहीं आरडीगार्डी कालेज की फीस सात लाख से बढ़ाकर सात लाख 28 हजार रुपए निर्धारित की गई है।

ये मांगी थी कालेज ने फीस
क्लीनिकल की फीस नान क्लीनिकल फीस से काफी ज्यादा होती है। इसलिए आरडीगार्डी ने फीस कमेटी से अपनी क्लीनिकल सीटों फीस नौ लाख 80 हजार से बढ़ाकर 12 लाख 80 हजार रुपए मांगी थी, लेकिन फीस कमेटी उन्हें दस लाख 19 रुपए ही बढ़ाई है, जो साढ़े तीन फीस ही बढ़ी है। जबकि शेष कालेजों ने दस से बीस फीस बढ़ोतरी की मांग कर रखी थी। कालेज वर्तमान में चल रही पीजी काउंसलिंग में वही फीस विद्यार्थियों से ले पाएंगे,जो कमेटी द्वारा निर्धारित की गई है।

वर्जन
मेडिकल कालेजों ने तीस फीसदी फीस बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव दिए थे। कालेजों से आए फीस के प्रस्तावों का बरीकी से परीक्षण कर अनायास खर्चों को नजरअंदाज कर उनकी फीस निर्धारित की गई है।
आलोक चौबे
ओएसडी, फीस कमेटी

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 11 =

पाठको की राय